weight loss and cancer risk: शोधकर्ताओं का कहना, स्‍मोकिंग के बाद मोटापा है कैंसर का दूसरा कारण; बचने के लिए रोज करें ये काम – after smoking obesity is a common cause of most cancers researchers suggest exercise could reduce the risk

weight loss and cancer risk: शोधकर्ताओं का कहना, स्‍मोकिंग के बाद मोटापा है कैंसर का दूसरा कारण; बचने के लिए रोज करें ये काम – after smoking obesity is a common cause of most cancers researchers suggest exercise could reduce the risk

0 0
Read Time:6 Minute, 21 Second

मोटापा तमाम हेल्थ प्रॉब्लम्स का प्रमुख कारण माना जाता है। मोटापा टाइप 2 मधुमेह के मरीजों के लिए भी खतरनाक है और यह एक ऐसी समस्या बन चुकी है जिससे दुनिया भर के लाखों लोग परेशान हैं। COVID-19 के कारण लगे लॉकडाउन में भी काफी लोगों ने अपना मोटापा बढ़ाया है। लिहाजा अगर अब आपके दिमाग में ये है कि आप मोटे हैं क्योंकि एक खाती-पीती फैमिली से आते हैं तो यह सोचना बिल्कुल गलत होगा। ऐसी सोच आपको जोखिम में डाल सकती है। क्योंकि अगर आपका वजन ज्यादा है तो इसका मतलब यह नहीं कि आप सिर्फ मोटे हैं बल्कि मोटापे से कई तरह की बीमारियां, रिस्क और कॉम्प्लिकेशन को भी निमंत्रण देते हैं।

जैसे-जैसे आपके शरीर में फैट सेल्स बढ़ने लगते हैं वैसे-वैसे आपकी ब्रीदिंग धीमी होने लगती है, मेटाबॉलिज्म का लेवल बदलने लगता है, इंसुलिन तेजी से बढ़ने लगता है, हॉर्मोन्स का बैलेंस गड़बड़ाने लगता है और इन सभी वजहों से आपको कैंसर का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

ताजा शोध के अनुसार, शरीर का अत्यधिक वजन या मोटापे के चलते कैंसर की बीमारी का खतरा बढ़ सकता है। फेफड़ों का कैंसर (Lung cancer) कोरोना महामारी के दौरान काफी लोगों को हुआ। कोविड-19 के बीच तमाम लोग लंग्स कैंसर का शिकार हुए हैं। अब तक धूम्रपान और तम्बाकू उत्पादों का सेवन लंग्स कैंसर के लिए मुख्य जोखिम कारक माना जाता था। हालांकि, नए अध्ययन में पता चला है कि मोटापे से भी कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

जरूरी है फिजिकल एक्टीविटी

पिछले कुछ सालों में ब्रेस्ट कैंसर की चपेट में काफी महिलाएं आई हैं, लेकिन अब लंग्स कैंसर से आए दिन हजारों लोग ग्रसित हो रहे हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि अब लंग्स कैंसर का एक बड़ा और मुख्य कारण मोटापा है जिसे किसी भी हाल में नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। शोधकर्ताओं ने चूहों पर एक शोध किया है जिसमें पाया गया है कि जिन चूहों ने शारीरिक गतिविधियां नहीं की हैं उनके जिगर (liver inflammation) के लेवल में काफी बढ़ोतरी देखी गई या कहें कि लिवर की जगह सूज बढ़ चुकी थी, लिहाजा वे सेहतमंद नहीं थे।

इसके चलते उन्हें ट्यूमर और कैंसर हो गया था। वहीं, दूसरी ओर जो चूहे फिजिकली एक्टिव थे तो उनके लिवर में कम सूजन थी और उन्हें कैंसर की बीमारी का कम खतरा था। शोध से आप समझ ही होंगे कि आपको भी फिजिकली तौर पर एक्टिव रहना कितना आवश्यक है।

ज्यादा खाने के बावजूद भी कुछ लोग हमेशा बने रहते हैं स्लिम-ट्रिंम, जानें क्यों नहीं बढ़ता उनका वजन

मोटापे से कई गुना बढ़ जाता है कैंसर का खतरा

शोध के अनुसार, सभी को हर दिन व्यायाम करना जरूरी है। अगर आप डेली वर्कआउट और व्यायाम करते हैं तो न सिर्फ फिट रहेंगे बल्कि कैंसर से भी बचे रहेंगे और काफी लंबा चलेंगे। चूहों पर किए स्टडी में ही ये बाच सामने आई है कि व्यापाम से कैंसर जैसी बीमारी का खतरा कम होता है। आपको बता दें कि मोटापे से जुड़ा कैंसर रिस्क हाल के सालों में करीब 40 प्रतिशत बढ़ गया है।

मोटापे से हो सकता है ये कैंसर

इतना ही नहीं अगर आप मोटापे का शिकार हैं, अगर आपका वजन ज्यादा है, अगर आप ओवरवेट हैं तो आप लंग्स कैसर को इनवाइट कर रहे हैं। चूहों पर हुए शोध में यह बात भी सामने आई है कि मोटापे से हमारी रोक प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्युनिटी सिस्टम भी कमजोर हो जाता है।

इसीलिए अगर आपको कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचना है तो न सिर्फ तंबाकू, सिगरेट और केमिकली प्रोसेस्ड फूड प्रॉडक्ट के सेवन पर बैन लगाना होगा बल्कि मोटापे को भी कंट्रोल करना होगा। मोटापा से कई गुना तक कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

100 Kg के इस शख्‍स ने कुछ ही दिनों में घटाया 28 किलो वजन, डायट में लेता था ये सीड्स

WHO ने धूम्रपान के साथ मोटापे को बताया कैंसर का कारण

who-

जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़े भी चौंकाने वाले हैं। हाल ही में WHO की ओर से जारी किए आंकड़ों में पिछले कुछ वर्षों में दुनिया भर में युवाओं में कैंसर के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी हुई है। चिकित्सक और जानकार इस परिस्थिति के लिए धूम्रपान या नशीले पदार्थों के अलावा मोटापे को भी मैन कारक मानते हैं। वर्तमान में मोटापा भी लाइफस्टाइल से जुड़ी एक अहम समस्या है जो अब कैंसर की वजन बन चुकी है। लिहाजा वजन कम करना सिर्फ इसलिए ही जरूरी नहीं कि ताकि आप अच्छे दिखें और अच्छे कपड़े पहन सकें बल्कि इसका बहुत हद से संबंध आपकी सेहत से भी है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Agriculture